Tatkal Ticket Booking ऐसे होगी 100% Confirm | कैसे करना है Tatkal Ticket? | परफेक्ट Tatkal Ticket Timing

Tatkal Ticket Booking Review Section
  • QUALITY
  • AWESOMENESS
  • SEO
Comments Rating 0 (0 reviews)

Summary

आईआरसीटीसी(IRCTC) तत्काल टिकट की बुकिंग एसी 1st क्लास को छोड़कर यात्रा के सभी वर्गों के लिए की जा सकती है। इन्हें यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है और यात्रा के प्रत्येक वर्ग के लिए न्यूनतम और अधिकतम शुल्क के अधीन प्रीमियम शुल्क का भुगतान करना होता है। केवल ई-टिकट(e-ticket) को तत्काल योजना के तहत बुक करने की अनुमति है क्योंकि लोगों के घरों में आई-टिकट (i-ticket)वितरित करने का समय नहीं है।

Overall
4.8

ऐसे करे 100% Confirm Tatkal Ticket Booking | कैसे करना है Tatkal Ticket? | परफेक्ट Tatkal Ticket Timing क्या है?

भारतीय रेलवे में तत्काल आरक्षण(Tatkal Ticket Booking) उन लोगों के लिए एक बहुत ही सुविधाजनक प्रणाली है जो सामान्य प्रक्रिया में आरक्षण(Reservation) नहीं करा सकते थे। जब वे Tatkal Ticket Timing को ध्यान में रख कर बुकिंग करते है तभी वे रिजर्वेशन कर पाते है। जानिए तत्काल के बारे में सबकुछ क्या है ई-टिकट(e-Ticket) और आई-टिकट(i-Ticket) बुकिंग।

‘तत्काल’ का अर्थ है ‘ तत्काल,अत्यंत/तुरंत और जल्दी ’ और यह सुविधा अधिकांश ट्रेनों और रेल मार्गों में उपलब्ध है। अतीत में, जिन ट्रेनों में तत्काल यात्रा की अनुमति थी, उन्हें ट्रेन नंबर के अंत में एक ‘टी’ के साथ दर्शाया गया था।

लेकिन अब वह व्यवस्था समाप्त हो गई है। यदि आप तत्काल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 2 दिन पहले Tatkal Ticket Timing के अनुसार आवेदन करना होगा। 2 दिन पूर्व की तारीख यात्रा के दिन के लिए विशेष है। यह 3 दिनों की पूर्व बुकिंग के प्रभाव में है। तत्काल ट्रेनें केवल तत्काल यात्रियों के लिए विशेष नहीं हैं। तथ्य की बात के रूप में, यह सुविधा नियमित एक्सप्रेस ट्रेनों में व्यवस्थित की जाती है। कुछ विशेष कोच तत्काल व्यवस्था के लिए एक्सप्रेस ट्रेनों से जुड़े होते हैं।

Tatkal Ticket Booking | Tatkal Ticket Timing | i-ticket | e-ticket

जो लोग भारतीय रेलवे(Indian Railways) की तत्काल आरक्षण सुविधा का लाभ उठाने जा रहे हैं, उन्हें यह जानना आवश्यक है कि ट्रेन की यात्रा की पूरी अवधि के लिए इस प्रकार का आरक्षण उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि ट्रेन चेन्नई से शुरू होती है और इसका अंतिम पड़ाव नई दिल्ली है, लेकिन आप हैदराबाद में ट्रेन पर चढ़ना चाहते हैं और भोपाल में रुकना चाहते हैं, तो आपको ट्रेन की यात्रा की पूरी लंबाई के लिए टिकट(e-ticket/i-ticket) बुक करना होगा और नहीं अपनी यात्रा के यानी आपको चेन्नई से दिल्ली तक का टिकट(e-ticket/i-ticket) बुक करना होगा, हैदराबाद से भोपाल का नहीं। हालांकि, कुछ मामलों में, इस नियम के अपवाद हैं।

जब आप भारतीय रेलवे में Tatkal Ticket Timing के अनुसार तत्काल योजना के तहत अपनी सीट बुक करते हैं, तो आपको सामान्य शुल्क की तुलना में अतिरिक्त राशि भेजनी होगी। यह अतिरिक्त शुल्क 50 रुपये या 200 रुपये हो सकता है या कभी-कभी यह यात्रा की कक्षा और दूरी के आधार पर 200 रुपये के बराबर हो सकता है। तत्काल स्कीम के तहत टिकट बुक करने के लिए, आपको एक फोटो चिपका हुआ पहचान दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। यह पहचान दस्तावेज आपका पासपोर्ट, पैन कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि हो सकता है।

Tatkal Ticket Booking | Tatkal Ticket | Tatkal Ticket Timing | i-ticket | e-ticket

ट्रेन में तत्काल यात्री के लिए फोटो पहचान पत्र आवश्यक है, जब यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) इसके लिए पूछता है। आपका आईडी नंबर टीटीई द्वारा टिकट पर नोट किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टिकट ब्लैक मार्केट में बेचा नहीं गया है। आप एक टिकट के तहत 6 यात्रियों के समूह के लिए बुकिंग कर सकते हैं और उसके लिए केवल एक आईडी पर्याप्त है। तत्काल टिकट के लिए टिकटों का रद्दीकरण(Cancellation) प्रावधान उपलब्ध नहीं है। आप एक तत्काल टिकट रद्द नहीं कर सकते। फिर भी, यह योजना उन लोगों के लिए एक वरदान है जो आपातकाल में हैं।

Customer Care Numbers0755-6610661, 0755-4090600 (Language: Hindi and English)..
For Railway tickets booked through IRCTC
General Information
I-tickets/e-tickets[email protected]
For Cancellation E-tickets : [email protected]

एक भारतीय के रूप में आपने भारतीय रेलवे में अपार भीड़ का अनुभव किया होगा। खासतौर पर त्योहारों के मौसम में भीड़ अपने चरम पर पहुंच जाती है। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि होली और दीवाली जैसे त्योहारों के दौरान, बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में वापस जाते हैं जबकि उनमें से एक हिस्सा दोस्तों और परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए जाता है।

मैं अब लगभग छह वर्षों से अपने ट्रेन टिकट बुक कर रहा हूं। इसलिए, मैं इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ हूं कि तत्काल विकल्प का उपयोग करके एक कन्फर्म बर्थ प्राप्त करना इतना आसान नहीं है। हालांकि, यह असंभव नहीं है अगर आप मापा कदम उठाते हैं और कुछ भड़कीली गलतियां करने से दूर रहते हैं।

Note:- How To Set Up And Run a Super Successful Blog?

ऐसे करे 100% Confirm Tatkal Ticket Booking | कैसे करना है Tatkal Ticket? | परफेक्ट Tatkal Ticket Timing क्या है?

इस लेख में, हम गलतियों से गुजरते हैं जो हम आम तौर पर तत्काल टिकट विकल्प का उपयोग करते हुए ट्रेन टिकट बुक करते समय करते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसी त्रुटियों से दूर रहना चाहिए।

Tatkal Ticket Booking | Tatkal Ticket | Tatkal Ticket Timing | i-ticket | e-ticket

1.) आपने कहावत तो सुनी ही होगी, “Time And Tide Waits For None” । तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए भी यही बात लागू होती है। जैसे ही बुकिंग विंडो सीमित होती है, आपके पास तेज़ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 512 केबीपीएस से कम गति वाली कोई भी चीज स्वीकार्य नहीं है।

2.) धीमी प्रतिक्रिया वाले कंप्यूटरों पर काम करने से बचें। यह पूरी बुकिंग प्रक्रिया को समाप्त कर सकता है।

 

3.) कीबोर्ड का उपयोग करते समय आपको शीघ्र होना चाहिए। यदि आपको आवश्यक जानकारी दर्ज करने में अधिक समय लगता है तो आप एक कन्फर्म टिकट पर छूट सकते हैं।

 

4.) बुकिंग प्रक्रिया रिटर्न का विकल्प नहीं देती है, इसलिए आपको अपनी यात्रा की तारीखों को अच्छी तरह से योजना बनाने की आवश्यकता है, इससे वास्तविक बुकिंग करते समय समय की हानि से बचा जाता है।

5.) आपको पृष्ठ की लोडिंग प्रक्रिया को बाधित नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह धीमा है, तो आपको इसे कुछ समय देना चाहिए क्योंकि “बैक” बटन दबाने या पृष्ठ को फिर से लोड करने की कोशिश करने से आप आईआरसीटीसी वेबसाइट से स्वचालित रूप से लॉग ऑफ कर सकते हैं।

 

6.) इससे पहले कि आप बुकिंग प्रक्रिया शुरू करें, आपको जिस ट्रेन (और श्रेणी) में टिकट बुक करना चाहते हैं, उसकी खोज और निर्णय लेना चाहिए। यह बाद में किसी भी देरी और भ्रम से बच सकता है।

 

7.) समय की बचत के लिए टिकट बुक करते समय यात्री का नाम, आयु, कार्ड विवरण जैसी सभी जानकारी उपयोगी होनी चाहिए।

8.) आपको कई ब्राउज़रों या कई उपकरणों में एक ही खाते के साथ IRCTC पर लॉग इन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई लॉगिन आसानी से पता चल जाते हैं और वे अपने आप लॉग इन हो जाते हैं। इस प्रकार समय की हानि में जोड़ना।

 

9.) यह अनिवार्य है कि आप सुबह 10 बजे से पंद्रह मिनट पहले IRCTC पर लॉग ऑन करें। हालांकि, पेज को कभी भी दो मिनट से अधिक न रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको लॉग ऑफ हो जाता है।

 

10.)अपने तत्काल टिकट बुक करते समय बर्थ वरीयता का चयन करना अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह आपके विकल्पों को कम करता है।

11.)क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि बैंक के पोर्टल के आधार पर नेट बैंकिंग एक धीमी प्रक्रिया हो सकती है।

 

12.)अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, कुछ चतुर युक्तियों और ट्रिक को आज़माएं जो एक पुष्टि की गई तत्काल टिकट प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

 

हाल ही में, IRCTC की अधिकांश खानपान सेवाएं भारतीय रेलवे को दी गई हैं, जो इसे कुछ चुनिंदा मार्गों और ट्रेनों में खानपान के साथ छोड़ती हैं। आईआरसीटीसी यात्रियों को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है।

आईआरसीटीसी ई-टिकट(e-Ticket) और आई-टिकट(i-Ticket) बुकिंग और रद्दीकरण(Cancelation)

आईआरसीटीसी ट्रेन यात्रा के लिए ई-टिकट(e-ticket) और आई-टिकट(i-ticket) जारी करता है।
  
ई-टिकट(e-ticket) इलेक्ट्रॉनिक टिकटों को संदर्भित करता है जो आपको कंप्यूटर में ईमेल (e-mail) के माध्यम से दिया जाता है और आपको उसी का एक प्रिंट लेना होता है और साथ में एक आईडी प्रूफ(ID Proof) का उत्पादन करना होता है।हालाँकि, आई-टिकट(i-ticket) जिसे इंटरनेट-टिकट भी कहा जाता है, ऑनलाइन बुक की जाती हैं, लेकिन ये आपके घर तक ही पहुंचाई जाती हैं। आपको एक मान्य आईडी प्रूफ(ID Proof) साथ लेकर चलना होगा।
  
आप चार्ट तैयार करने के समय तक ई-टिकट(e-ticket) बुक कर सकते हैं। चूंकि ट्रेन छूटने के 4-6 घंटे पहले चार्ट तैयार किया जाता है, इसलिए आप इस समय अवधि के बाद बुक नहीं कर सकते हैं।इससे पहले, आई-टिकट(i-ticket) के लिए आईडी प्रूफ(ID Proof) ले जाने की छूट थी। यात्रा की तारीख से कम से कम दो दिन पहले आईआरसीटीसी(IRCTC) आई-टिकट(i-ticket) के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकता है।
  
  

 

Tatkal Ticket Booking | Tatkal Ticket | Tatkal Ticket Timing | i-ticket | e-ticket

 

ई-टिकटों(e-ticket) को रद्द(Cancel) करना ऑनलाइन किया गया है और काउंटर पर नहीं किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी आरक्षण कार्यालय में जाकर आई-टिकट(i-ticket) रद्द किया जा सकता है।

IRCTC तत्काल बुकिंग

आईआरसीटीसी तत्काल टिकट की बुकिंग Tatkal Ticket Timing के अनुसार एसी 1st क्लास को छोड़कर यात्रा के सभी वर्गों के लिए की जा सकती है। इन्हें यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है और यात्रा के प्रत्येक वर्ग के लिए न्यूनतम और अधिकतम शुल्क के अधीन प्रीमियम शुल्क का भुगतान करना होता है। केवल ई-टिकट को तत्काल योजना के तहत बुक करने की अनुमति है क्योंकि लोगों के घरों में आई-टिकट वितरित करने का समय नहीं है।

IRCTC उड़ानें, होटल और टूर पैकेज के लिए ऑनलाइन आरक्षण(Online Reservation)

IRCTC Tatkal Ticket Booking ऑनलाइन सिस्टम से न केवल ट्रेनों बल्कि कैब, फ्लाइट और होटल के टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है। समय के साथ, IRCTC एक अधिक पर्यटन उन्मुख इकाई के रूप में विकसित हुई है जो मल्टी-मोडल परिवहन की सुविधा प्रदान करती है और यात्रियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करती है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी ऑनलाइन आरक्षण भारत में आने वाले विदेशियों के लिए पर्यटन स्थल दिखाने के उद्देश्य से विभिन्न थीम-आधारित टूर पैकेजों के लिए भी किया जा सकता है।

 

विदेश पर्यटकों के लिए सुविधाएं

IRCTC Tatkal Ticket Booking में विदेशी यात्रियों के लिए कुछ ट्रेनों में पर्यटकों के लिए विशेष कोटा भी है। आमतौर पर, पर्यटकों के लिए चुनिंदा ट्रेनों में विशेष बोगियां आरक्षित होती हैं। इसके अलावा, चुनिंदा स्टेशनों पर पर्यटकों के लिए इंटरनेशनल टूरिस्ट ब्यूरो हैं, जिनका इस्तेमाल आईआरसीटीसी बुकिंग के लिए विदेशी मुद्रा संप्रदायों में बुकिंग के लिए किया जा सकता है और पर्यटकों को यात्रा कार्यक्रम तैयार करने और प्रशिक्षित गाइड प्रदान करने के लिए जो विदेशी भाषा बोल सकते हैं। इसके अलावा, एक वर्ष की वैधता के विशेष इंद्रिल पास भी हैं जो पर्यटकों को हर बार आईआरसीटीसी ऑनलाइन आरक्षण के लिए भुगतान किए बिना किसी भी ट्रेन में भारत के किसी भी स्थान पर जाने की अनुमति देते हैं।

ई-टिकट(e-Ticket) की प्रतीक्षा की गई

ट्रेन टिकट में स्पष्ट रूप से यात्री के नाम, पुष्टि किए गए यात्रियों के नाम, आरएसी यात्री और प्रतीक्षा किए गए यात्रियों के नाम निर्दिष्ट हैं। किसी भी प्रकार की सत्यापन प्रक्रिया के लिए यात्रियों को पहचान का कोई प्रमाण नहीं देना होता है।

तत्काल टिकट(Tatkal Ticket Booking) रद्द करना

चार्ट तैयार करने से पहले एजेंट या ग्राहक टिकट को रद्द कर सकते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा एक विशिष्ट समय विंडो में एक ईमेल भेजा जा सकता है। जिन यात्रियों के नाम चार्ट में नहीं दिखेंगे, उन्हें ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे यात्रियों के ट्रेन में चढ़ने की स्थिति में, उन्हें उन यात्रियों के रूप में माना जाएगा जो बिना वैध टिकट के यात्रा करते हैं।

महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तत्काल

महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई विशिष्ट कोटा नहीं है। तत्काल योजना के तहत, वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई विशेष रियायत नहीं है। इन टिकटों के लिए लिया गया डिलीवरी का समय सामान्य टिकटों की तरह ही होता है।

 

 

Leave a Reply

Sending